क्यूँ है बितकोइन इतना प्रचलित | Bitcoin ka feature kya hai

Bitcoin ka feature kya hai – यदि आप क्रिप्टो मार्किट में दिलचस्पी रखते है तो आपको क्रिप्टो मार्किट कि सबसे बड़ी करेंसी बिटकॉइन के बारे में तो ज़रूर पता होगा। लेकिन बात यह है कि आप अपनी पसंदीदा करेंसी बिटकॉइन के बारे में कितना जानते है। इसिलए आपकी जानकारी के लिए हम बिटकॉइन के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बात करेंगे। और शायद यह बाते आपको काफ़ी ज्यादा हैरान कर दे।

Bitcoin feature

1) मशहूर करेंसी -:

आपको शायद पता होगा बिटकॉइन क्रिप्टो मार्किट कि सबसे पहली करेंसी है। जिसके बाद जब सबका ध्यान इस करेंसी पर गया तो उसके बाद यह करेंसी क्रिप्टो मार्किट में आने वाली दूसरी करेंसी से काफ़ी ज्यादा मशहूर हो गई है। जिसके बाद से बिटकॉइन अब हर किसी के ज़ुबान पर रहा है और अब यह सबसे जानी मानी करेंसी हो गई है।

2) मेहेंगी करेंसी -:

जब बिटकॉइन क्रिप्टो मार्किट में पहली बार आया तो तब इसकी कीमत काफ़ी ज्यादा कम थी। जब से लोगो ने इस करेंसी पर अपनी रूचि दिखानी शुरू कर दी। तब से कुछ दिन बाद बिटकॉइन मार्किट पर काफ़ी मशहूर हुआ और इसकी कीमत में भी काफ़ी ज्यादा उछाल आई। जिसके बात बिटकॉइन कि कीमत काफ़ी ज्यादा बढ़ी है। और वह क्रिप्टो मार्किट की सभी करेंसी में से सबसे मेहेंगी करेंसी बन गया है।

3) डिजिट एसेट -:

बिटकॉइन की सबसे खास बात यह है कि वह एक डिजिटल एसेट है। जिसकी खास बात यह है कि यह ब्लॉकचैन के ज़रिये इसी जानकारी सभी कंप्यूटर तक जाती है। जिसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि कोई भी अन्य व्यक्ति आपसे बिटकॉइन की चोरी नहीं कर सकेगा और साथ ही कोई भी व्यक्ति आपसे बिना पूछे आपकी करेंसी को हाथ नहीं लगा सकता। आप जब तक चाहेंगे वह करेंसी तब तक आपके साथ रहेगी।

4) बदलती कीमत -:

बिटकॉइन की बड़ी बात यह भी है कि उसकी कीमत हर समय समय पर बदलती ही रहती है। जिसका फ़ायदा आपको लम्बे समय पर हो सकता है। उदाहरण के लिए साल 2011 में जब बिटकॉइन मार्किट में आया था तब उसकी कीमत केवल 1 डॉलर तक थी और वही आज के दिन इसकी कीमत करीब 40,000 डॉलर है। हालांकि कभी कभी आपको इससे नुकसान हो सकता है लेकिन सही निर्णय लेने से आप इससे फ़ायदा भी उठा सकते है।

Must Read – Hydra Cryptocurrency क्या है और कैसे इससे आप पैसा काम सकते है

आज अपने हमारे ब्लॉग के माध्यम से बिटकॉइन के फीचर्स के बारे में जाना है। यदि आप इसी तरह के खबरों को पढ़ना पसंद करते है तो आगे ऐसी और भी खबरों को जानने के लिए हमारे साथ बने रहे। साथ ही आप हमारे ब्लॉग को शेयर भी करें।

Previous articlebaby shark क्या है और इसमे कैसे निवेश करते है।
Next articleअगले वर्ष तक क्रिप्टो सेगमेंट के लिए ग्लोबल रेगुलेटर बनाने की योजना बनाई जा रही है