इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं कि इंडिया का फुल फॉर्म क्या है अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको इंडिया का फुल फॉर्म के बारे में बहुत सारे आर्टिका मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको बता दूं कि इंडिया का कोई संक्षिप्त Roop नहीं है और ना ही उसका कोई फुल फॉर्म है जबकि इंडिया को kyi नाम से जाना जाता है जैसे इंडिया, भारत और हिंदुस्तान. लेकिन इंडिया शब्द की उत्पत्ति हिंद शब्द se huyi जो खुद संस्कृत शब्द सिंधु से लिया गया है.

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

मैं आपको बता दूं कि सिंधु नाम की एक नदी है जो unaniyo के लिए सिंधु के दूसरी तरफ देश को indoi ke roop में sandharpit किया था. लेकिन बाद में इसे भी बदलकर इंडिया-shabad कर दिया गया तभी से इंडिया का नाम पूरी दुनिया में मशहूर हो गया. इंडिया शब्द अंग्रेजों की देन है इससे पहले इंडिया को हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता था. 

अगर हम India के फुल फॉर्म की बात करें तो यह रिपब्लिक ऑफ इंडिया जोकि आधिकारिक नाम है जानी भारत को हिंदी में भारत गणराज्य भी कहा जाता है और यह एक ऐसा देश है जो एशिया महाद्वीप के दक्षिण में स्थित hind mahasagar ke pass है.

इंडिया विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है साथ ही हमारा भारत जनसंख्या की सूची में दूसरे स्थान पर आता है इससे पहले चीन जनसंख्या के मामले में पहला देश हैं. आबादी के मामले में दूसरे स्थान पर होने की वजह से भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है इतना ही नहीं कुछ ही वर्षों में तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण  यह जनसंख्या की दृष्टि में दुनिया का प्रथम स्थान प्राप्त कर सकता है.

इंडिया की फुल फॉर्म

इंडिया का कोई फुल फॉर्म नहीं है लेकिन हां क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश जरूर है और जनसंख्या के मामले में दूसरा बड़ा देश है. जैसा कि मैंने पहले भी बताया आपको कि जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर होने की वजह से भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला लोकतांत्रिक देश है इंडिया दक्षिण के हिंद महासागर दक्षिण पश्चिम में अरब सागर और दक्षिण पूर्व में बंगाल की खाड़ी से ghira हुआ है.

इंडिया शब्द को सिंधु शब्द से लिया गया है और सिंधु नदी जो कि इस समय पाकिस्तान में है जो unaniyo ने सिंधु नदी के दूसरी तरफ देश के indoi के रूप में संदर्भित किया था लेकिन बाद में से बदलकर इंडिया शब्द कर दिया गया इतना ही नहीं 1991 में बाजार आधारित आर्थिक सुधारों के बाद भारत सबसे तेजी से बढ़ते हुए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है.

Also Read: केवल 10 मिनट में PUBG Mobile को हैक कैसे करें पूरी जानकारी?

इंडिया का फुल फॉर्म इन English

आपको एक बार फिर से बता दें कि इंडिया को कोई फुलफॉर्म नहीं है लेकिन हां सच है कि भारत को कई नामों से जाना जाता है तो आइए हम आपको भारत से जुड़े कुछ रोचक और मजेदार फुल फॉर्म परिचित कराते हैं.

INDIA

I- Independent

N- National 

D- Democratic

I- Intelligent

A- Area

INDIA

I- Independent

N- Nation

D- Declared

I- In

A- August

इंडिया को किन-किन नामों से जाना जाता है?

इंडिया को कई अलग-अलग देशों में और अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है तो आइए आपको बताते हैं कि इंडिया को किन नामों से जाना जाता है.

भारत

पौराणिक कथाओं के अनुसार भारत भारतवर्ष शब्द का उल्लेख विष्णु पुराण में देश वरुण के रूप में किया गया है jo ki samunder के उत्तरी भाग में स्थित है तथा हिमाचल पर्वतों के दक्षिण भाग में भारत भारतवर्ष ko भरतम् कहा जाता है ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि भरत के वंशज वहां रहते थे दुनिया अनुसार भरत के नाम पर ही हमारे देश का नाम भारत पड़ा jise भारतवर्ष के नाम से भी जानते हैं राजा भरत भगवान राम के पूर्वज थे और इन्होंने ही इस पूरे क्षेत्र को मिलाकर एक देश के रूप में स्थापित किया था.

हिंदुस्तान

हिंदू, इस नाम को फारसी भाषा सिंधु के अनुसार बनाया गया था कई इतिहासकारों और bhashavido के अनुसार Farsi लोग सिंधु का उच्चारण अच्छे से नहीं कर पाते थे जिसके कारण उन्होंने सिंध के बजाय इसका नाम बदलकर हिंद कर दिया था उसी तरह हिंदुस्तान की बात करें तो 11 वीं सदी में मुस्लिम विजेता अपने भारतीय राज्य को हिंदुस्तान कहते थे इसलिए हिंदुस्तान का अर्थ भी हिंद हो गया. 

आर्यवर्त

इंडिया को आर्यों का वास कहा जाता है हालांकि इस मामले पर अभी भी इतिहासकारों में बहुत matbhed हैं लेकिन आर्यवर्त नाम का अर्थ यह आर्यों की भूमि है.

Nabhivarsh

प्राचीन हिंदू ग्रंथों में Nabhivarsh की एक अलग परिभाषा दी गई है इसलिए हिंदू ग्रंथों के अनुसार जहां नाभि का अर्थ है ‘ब्रह्मा की नाभि’ तथा वर्ण का अर्थ है ‘देश’, इसलिए भारत को ‘नाभि के देश’ के रूप में भी जाना जाता है.

सोने की चिड़िया

सोने की चिड़िया का शाब्दिक अर्थ है गोल्ड स्पैरो, जो भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा अपनी अमृत और उच्च संस्कृति के लिए इंडिया को दिया जाने वाला एक लोकप्रिय शब्द है.  सोने की चिड़िया नाम अरब के लुटेरों ने दिया था क्योंकि उस वक्त भारत में बहुत अधिक मात्रा में सोना हुआ करता था इसलिए अरब के लुटेरे भारत पर सबसे अधिक आक्रमण करते थे और जहां का सोना हीरे जवाहरात आदि लूटकर अरब देशों में ले जाते थे इसलिए इसलिए वह इसे सोने की चिड़िया कहते थे.

इंडिया का फुल फॉर्म इन हिंदी

  1. इंडिया- अगस्त में घोषित स्वतंत्रता राष्ट्र.
  2.  इंडिया- स्वतंत्रता राष्ट्रीय जनतांत्रिक बुद्धिमान क्षेत्र

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हम ने बताया कि इंडिया का फुल फॉर्म क्या है लेकिन हम आपको फिर से बता देते हैं कि इंडिया को कोई भी फुल फॉर्म नहीं है अगर आप फिर भी इंडिया का फुल फॉर्म सर्च करते हैं तो आपको  सिर्फ दोही रिजल्ट दिखाई देंगे जो हमने आपके साथ साझा कर दिए हैं. अगर आपको हमारी पोस्ट से कुछ जानकारी प्राप्त होती है क्या  यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ  सोशल मीडिया पर सांझा करें. 

 धन्यवाद

Previous articlePm kisan yojana beneficiary status 2022
Next articleलव का फुल फॉर्म क्या है?